E Shram Card Bhatta: ई-श्रम कार्ड भत्ता के लिए नए आवेदन शुरू

हमारी भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए ई-श्रम कार्ड भत्ता योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों को मासिक वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इस राशि से श्रमिक व्यक्ति अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

तो इस योजना को आरंभ करके सरकार यह चाहती है कि गरीब मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा दी जाए और इन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं से भी जोड़ा जाए। तो अगर आप असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं और अभी तक आपने ई-श्रम कार्ड के लिए अपना पंजीकरण नहीं करवाया है, तो अब आपको और ज्यादा देर नहीं करनी चाहिए।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ई-श्रम कार्ड भत्ता पाने के लिए आप कैसे अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं। इसके साथ भी हम आपको यह भी बताएंगे कि इस योजना के लिए जरूरी पात्रता, दस्तावेज और आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया क्या है। तो चलिए बिना देर किए अब आपको हम बताते हैं कि ई-श्रम कार्ड योजना के लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

E Shram Card Bhatta

ई-श्रम कार्ड भत्ता योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए महत्वपूर्ण पहल है जिसे हमारी सरकार ने शुरू किया है। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के माध्यम से सरकार चाहती है कि श्रमिकों और मजदूरों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाए।

इसलिए इस योजना के तहत जो श्रमिक पात्र बनाए जाते हैं इन्हें मासिक 1000 रूपए की वित्तीय सहायता सरकार की तरफ से दी जाती है। इस धनराशि का उपयोग मजदूर व्यक्ति अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए करते हैं।

इसके अलावा पंजीकृत श्रमिकों को 2 लाख का दुर्घटना बीमा और आंशिक विकलांगता के लिए 100000 रूपए का बीमा भी प्रदान किया जाता है। जबकि वृद्धावस्था में 3000 रूपए की पेंशन भी सरकार से मिलती है।‌ इस तरह से सरकार श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना चाहती है ताकि इनका जीवन सुचारु रूप से चल सके।

ई-श्रम कार्ड भत्ता का मुख्य उद्देश्य

देशभर में चलाई जाने वाली ई-श्रम कार्ड भत्ता योजना का सिर्फ यही उद्देश्य है कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक तौर पर सक्षम बनाया जाए। दरअसल ऐसे लोग जो गरीब हैं और असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं इनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वे अपनी रोजमर्रा की जरूरत को पूरा कर सकें। इसलिए सरकार की तरफ से श्रमिकों को हर महीने वित्तीय सहायता के साथ-साथ और भी दूसरी सरकारी योजनाओं से लाभ दिया जाता है।

ई श्रम कार्ड भत्ता के लाभ

निम्नलिखित हमने उन सभी फायदों के बारे में बताया है जो आप ई-श्रम कार्ड को बनवाने के बाद प्राप्त कर सकते हैं –

  • मासिक 1000 रूपए की वित्तीय सहायता मिलती है।
  • 2 लाख रुपए दुर्घटना बीमा के लिए और 1 लाख रुपए का बीमा लाभ आंशिक विकलांगता के लिए मिलता है।
  • अनेकों सरकारी योजनाओं का आसानी के साथ फायदा मिलता है।
  • श्रमिकों को सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता की जाती है ताकि वे आसानी के साथ अपनी ज़रूरतें पूरा कर सकें।
  • वृद्धावस्था तक पहुंचने पर पात्र श्रमिक को 3000 रूपए की पेंशन का फायदा मिलता है।
  • सरकार श्रमिकों का एक राष्ट्रीय डाटाबेस तैयार करती है जिसके माध्यम से इनकी भलाई के लिए योजनाओं को लागू किया जाता है।

ई श्रम कार्ड भत्ता के लिए पात्रता

असंगठित क्षेत्र के लिए सरकार ने जो ई-श्रम कार्ड भत्ता योजना शुरू की है इसका लाभ केवल निम्नलिखित पात्रता रखने वाले व्यक्ति ही ले सकते हैं –

  • श्रमिक की न्यूनतम उम्र 16 वर्ष और अधिकतम आयु 59 वर्ष तक हो।
  • आवेदनकर्ता व्यक्ति अनिवार्य तौर पर असंगठित क्षेत्र में कार्यरत होना चाहिए।
  • मजदूर श्रमिक आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • श्रमिक के पास अपना स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए जो आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक हो।

ई श्रम कार्ड भत्ता के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आपको ई-श्रम कार्ड भत्ता प्राप्त करना है और आप अपना आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे बताए गए सारे दस्तावेज होने जरूरी हैं –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता में विवरण
  • निवास स्थान प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड आदि

ई श्रम कार्ड भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें?

निम्नलिखित हम आपको बहुत ही आसान सी प्रक्रिया बता रहे हैं जिसका पालन करके आप अपना ई-श्रम कार्ड भत्ता प्राप्त करने के लिए आवेदन दे सकते हैं –

  • सर्वप्रथम आपको ई-श्रम कार्ड भत्ता योजना के आधिकारिक वेब पेज पर चले जाना है।
  • अब होम पेज पर आपको रजिस्टर ओन ई-श्रम का विकल्प ढूंढ कर इस पर क्लिक करना है।
  • फिर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड सही से लिखकर सबमिट का बटन दबाना है।
  • इतना करते ही आपको जो ओटीपी मिलेगा आपको इसे वेरीफाई करना है।
  • सत्यापन के बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी को सही से दर्ज करना है।
  • फिर आपको आगे सारे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपना ई-श्रम कार्ड भत्ता फॉर्म सबमिट कर देना है।
  • अब आपको एक यूनिक ई-श्रम कार्ड नंबर प्राप्त होगा जिसका उपयोग आप भविष्य में योजना का लाभ देने के लिए कर सकते हैं।

FAQs

ई-श्रम कार्ड भत्ता योजना क्या पूरे भारत में लागू है?

जी हां इस योजना को पूरे भारत में लागू किया गया है और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक योजना का लाभ ले सकते हैं।

अगर मेरा मोबाइल नंबर मेरे आधार कार्ड से लिंक ना हो तो क्या मैं अप्लाई कर सकता हूं?

जी नहीं अगर आपका मोबाइल नंबर और आधार एक दूसरे से जुड़ा हुआ नहीं है तो आप ई-श्रम कार्ड भत्ता योजना के लिए आवेदन नहीं दे सकते।

मुझे ई-श्रम कार्ड बनवाने पर क्या फायदा होगा?

हर महीने 1000 रूपए की वित्तीय सहायता, वृद्धावस्था में 3000 रूपए की पेंशन, दुर्घटना बीमा और आंशिक विकलांगता बीमा का लाभ मिलता है।

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